करंट लगने पर फौरन फॉलो करनी चाहिए ये 4 टिप्स, इनसे बच सकती है पीड़ित की जान

बिजली जीतनी जरुरी होती है उतनी ही खतरनाक भी होती है एक बिजली का झटका किसी की जान ले सकता है और आप की सोचने समझने और चलने की शक्ति खत्म कर सकता है।अगर किसी को बिजली का झटका लग जाए सबसे पहले तो आप को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए पर अगर मदद आने में दरी हो तो आप को ऐसा कर सकते है जिसे उस व्यक्ति को आराम मिल जाए और शायद आप उस की जान बचा पाए तो आज हम आप को कुछ ऐसी ही बताए बताने वाले है ।

अगर किसी को करंट लगा है तो सबसे पहले ये देख ले की उस के आस पास कोई लोहा या पानी तो नहीं है अगर है तो उन दोनों ही चीजों को सबसे पहले हटाएं इसे दो चीजे होगी पहली उस व्यक्ति को फिर से करंट नहीं लगेगा और इस की मदद करते समय आप को भी करंट नहीं लगेगा और इस बात का ध्यान रखे की आप वीयर और कोई भी लोहा की चीज को हाथे से नहीं किसी लकड़ी से हटाए।

अगर करंट लगा इंसान बेहोश हो गया है तो आप उस इंसान को जल्दी से अपने मुंह से सांस दे इस तरह उस इंसान के अंदर ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहेगी और उस के सीने को भी बार बार दबाते रहे ऐसा करने से उस की दिल की धड़कने सही मात्रा में चलती रहेगी।

अगर किसी को करंट लगा है तो उस पर कभी कंबल नहीं ढकना चाहिए बल्कि आप को उस पर पानी का छिड़काव करना चाहिए और अगर उसे ब्लीडिंग हो रही है तो सबसे पहले उस की ब्लीडिंग रोके और धयान रहे आप को सिर्फ सूती कपड़े का इस्तेमाल करना है।

अगर किसी को करंट अलग है और वो होश में आता है तो उसे हाथो हाथ कुछ खाने पीने के लिए नहीं देना चाहिए सबसे पहले उस के घांव पर मरहम लगाने की कोशिश करें इस के साथ ही उसे अच्छा फील कराने की भी कोशिश करनी चाहिए इस की वजह ये है की कई बार करंट फोबिया का रूप ले लेता है जिससे इंसान जिंदगी भर नहीं उभर पाता है, ऐसे में उसके साथ नॉर्मल पेश आना चाहिए।

source