धनतेरस विशेष : जानें किस राशि के लोग कौन सी वस्तु खरीदें,...

धनतेरस विशेष : जानें किस राशि के लोग कौन सी वस्तु खरीदें, जिससे बढ़ जाएगा 13 गुना धन

116
0

धन त्रयोदशी या धनतेरस की तिथि हमारे हिन्दू धर्म में व्याप्त कुछ बहुत अहम तिथियों में से एक है| कई कथाओं और मान्यताओं के अनुसार इस दिन के साथ समुद्र मंथन की एक बहुत ही औरनि कथा जुड़ी हुई है| माना जाता है के समुद्र मंथन के दौरान इसी दिन माता लक्ष्मी कलश के साथ अवतरित हुई थी। और इसी पौराणिक कथा को ध्यान में रखते हुए और प्रतीक मानते हुए ऐश्वर्य एवं सौभाग्य में वृद्धि के लिए कलश खरीदने की परम्परा आरम्भ हुई।

कहा जाता है के इस दिन अगर आप खरीददारी करते है तो ऐसे में आपके धन में वृद्धि होती है। परन्तु खरीददारी के लिए भी पौराणिक कथाओं में राशियों के अनुसार आपको क्या खरीदना चाहिए इसका वर्णन मिलता है| और अगर आप इन्हें ध्यान में रखते हैं तो आपके जमा धन में 13 गुना की वृद्धि होती है। आइए जानते हैं के आखिर वो किस राशि के व्यक्ति को कौन से चीज़ खरीदने से फल प्राप्ति हो सकती हैं|

मेष राशि

पौराणिक कथाओं के अनुसार मेष राशि के लोगों को इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने चाहिए। और अगर आप पार्टनर को कुछ गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी या सफेद धातु की वस्तु सही रहेगी|

वृष राशि

इस धनतेरस वृष राशि के लोगों के लिए चांदी की धातु से बना कलश खरीदना शुभ और अतिफलदायी रहेगा। साथ ही जीवनसाथी को अगर कुछ भेट करना चाहते हैं तो सोने की चूड़ी या अंगूठी दे सकते हैं।

मिथुन राशि

सफेद धातु के श्री यंत्र या गणेश जी की प्रतिमा खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही कांस की धातु से बने बर्तन खरीदना भी उत्तम रहेगा। पीला पुखराज की अंगूठी भेट करने के लिए उत्तम होगी ।

कर्क राशि

पारद का शिवलिंग खरीदना आपके लिए उत्तम और शुभ साबित होगा| साथ ही पार्टनर के लिए  हीरे अथवा मोती की अंगूठी खरीदना उचित होगा ।

सिंह राशि

लक्ष्मी-विष्णु की मूर्ति सोने या पीले धातु के रूप में खरीदें और इसे घर के मन्दिर में स्थापित करें। जीवनसाथी के लिए सोने या पीले पुखराज का लॉकेट लेना उचित रहेगा।

कन्या राशि

घर के मंदिर के लिए चांदी के लक्ष्मी-गणेश और पारद या सोने के श्रीयंत्र को खरीदना अच्छा रहेगा। साथ ही जीवनसाथी के लिए चांदी के आभूषण ले सकते हैं।

तुला राशि

घर के मंदिर के लिए चांदी का श्रीयंत्र और दक्षिणवर्ती शंख लेना काफी शुभ रहेगा।साथ ही  जीवनसाथी के लिए मूंगे की माला या कंगन खरीदें।

वृश्चिक राशि

तांबे के कलश या फिर किसी पीली धातु का दीप दान लें। तांबे का कलश भी शुभ है। जीवनसाथी के लिए सोना माणिक्य अथवा पुखराज की अंगूठी खरीद सकते हैं।

धनु राशि

पीली धातु का श्री यंत्र और या मूंगे का सामान अतिफलदायी रहेगा| साथी के लिए सोने का कंगन शुभ रहेगा|

मकर राशि

जीवनसाथी के लिए हीरे या चांदी का कोई सामान खरीद सकते हैं परन्तु सोने का नही। बेडरूम के लिए सफेद धातु की मेज या कुछ और खरीद सकते हैं।

कुंभ राशि

घर के मंदिर के लिए सफेद धातु या चांदी का दीप दान लें। जीवनसाथी के लिए उपहारस्वरूप सफ़ेद मोतियों की माला लें।

मीन राशि

आप अपने लिए पीला पुखराज ले सकते हैं। सफेद धातु या चांदी का पिरामिड और गणेश, सरस्‍वती की प्रतिमा और तांबे का कलश खरीदना भी आपके लिए शुभ रहेगा। जीवनसाथी के लिए पन्ने या हीरे की अंगूठी लें।