बिजली बिल की रीडिंग कम करने के लिए अपनाएं ये 4 आसान तरीके,50% हो जाएगा आपका बिल

आजकल हमारे देश में बिजली की खपत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोगो के लिए बिजली का बिल देना इतना आसान नहीं रह गया है! सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल गर्मियों की अपेक्षा कम आता है! हर व्यक्ति का बिजली का बिल अधिक ही आता है अगर आप भी बढ़ते हुए बिजली के बिल से परेशान है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसा रास्ता बतायेगे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेगे!

इसके लिए सबसे जरुरी चीज यह है की आप अपने घर इलेक्ट्रिक की सभी चीजे एक्सटेंशन कार्ड से जोड़कर ही इस्तेमाल करे,इसके अलावा रात को सोते समय आप इसे जरुर से जरुर बंद करके ही सोये! इसके अलावा आप अपने घर में बल्ब की जगह पर सीएफएल या एलिड़ी बल्ब का इस्तेमाल करे आपको जानकार हैरानी होगी कि यह 80% कम बिजली खपत करता है! और यह 10-15 गुना तेज भी जलता है!

आपको बता दे कि बिजली का बिल कम करने का सबसे आसन तरीका अगर आप घर में वाटर हीटर का प्रयोग करते है तो उसे 45 डिग्री पर सेट कर दे जिससे बिजली की बहुत ज्यादा बचत हो सकती है! इसके अलावा घर में फ्रीज को हमेशा ही नार्मल मोड पर ही चलाना चाहिए!

जिससे बिजली का बिल बहुत ही कम आता है! बिजली का बिल कम करने का यह सबसे आसन तरीका भी है आवश्यकता अनुसार ही घर में बिजली का इस्तेमाल करना चाहिए! यदि घर में बिजली की आवश्यकता नहीं है तो उस समय बिजली को बंद कर देना चाहिए इससे भी आप महीने बिजली की बचत कर सकते है!

तो दोस्तों इस आसन घेरुलू उपायों को अपनाकर आप भी अपने घर की बिजली के बिल को अधिक आने से निजाद पा सकते है! इसके अलावा आप अपने घर के टीवी,डीवीडी,फ्रीज कूलर,प्रिंटर,कंप्यूटर आदि को सोते समय जरुरु ही बंद कर दे!