ये 5 जरूरी चीजें शादीशुदा महिलाओं को कभी नहीं बांटनी चाहिए किसी के साथ नही तो..

एक-दूसरे की सभी चीजें शेयर कर लेती हैं। किसी सहेली या परिवार वाले ने बोला की आपकी बिंदी अच्छी लग रही है तो सिर से उतारकर फटाफट वह बिना कुछ सोचे ही उसे लगा देती है।

 दूसरों के साथ चीजें शेयर करना अच्छी बात है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें कभी भी एक-दूसरे के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। खासतौर पर इन 5 चीजों का तो हमेशा ध्यान रखना ही चाहिए। क्योंकि इन बताई गई चीजों को शेयर करने से पति-पत्नी का रिश्ता खराब होता होता है। ऐसी मान्यता है कि इन चीजों को शेयर करने से रिश्तों में दूरियां आती हैं और सुहाग एंव सौभाग्य को बुरी नजर लग जाती है। 

1.मांग का सिंदूर

महिलाओं की सुहाग की निशानी सिंदूर जो कि वह अपनी शादी के समय सबसे पहले पति के हाथ से धारण करती है। किसी भी महिला को अपना सिंदूर किसी के साथ नहीं बांटना चाहिए। यानि इसका मतलब यह हुआ कि जिस भी डिब्बी से वह सिंदूर लगाती है उससे किसी अन्य को सिंदूर नहीं लगाने देना चाहिए। किसी को नई डिब्बी या भगवान को चढ़ाया गया सिंदूर देने से कोई परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा एक अन्य मान्यता यह भी है कि महिलाओं को किसी के सामने सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। 

2.आंखो का काजल 

शादीशुदा महिलाओं को अपनी आंखों में लगाने वाला काजल किसी दूसरी महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। बेशक वह आपके परिवार को सदस्य ही क्यों न हो। मान्यता है कि ऐसा करने से पति का प्यार आपके प्रति काम होना शुरू हो जाता है। दोनों के बीच लड़ाईयां शुरू हो जाती है। 

3.माथे की बिंदी

हर शादी शुदा महिला को माथे पर बिंदी लगाना जरूरी होता है। सिंदूर की तरह बिंदी भी महिलाओं की सुहाग की निशानी होता है।  ऐसा माना जाता है कि अपनी माथे पर लगाई हुई बिंदी किसी और को उतारकर नहीं लगानी चाहिए। यदि आप किसी को बिंदी देना भी चाहतें हैं तो उसे नई बिंदी खरीद कर दें। 

4.हाथों की मेहंदी

हर विवाहिक स्त्री के हाथों की मेंहदी उसके पति के प्यार और उसकी सलामती की निशानी होती है। मान्यता है कि मेंहदी जितनी ज्यादा गहरी रचती है उस महिला को पति का प्यार भी उतना ही ज्यादा मिलता है। इसलिए किसी को भी मेंहदी बांटने से पति का प्यार भी बंट जाता है। आप किसी को मेंहदी देना चाहते हैं तो नई मेंहदी दें। अपनी हाथों की मेंहदी का इस्तेमाल करके किसी और को नहीं देना चाहिए। 

5.पैरों की पायल और हाथों की चूड़ी

चूडिय़ों और पायल की खनक शादीशुदा महिलाओं के जीवन में खुशहाली लेकर आती है। हमेशा ऐसा होता है कि महिलाएं कपड़ों से मैचिंग करने के चक्कर में अपनी चूडिय़ां दूसरों को दे देती है। लेकिन अपनी चूडिय़ों को दूसरों के साथ साझा करना अच्छा नहीं माना जाता है।