सिर्फ 3 घंटे में मुंह के सारे छालों को ठीक करता है शहद…प्रयोग करने का सही तरीका जान लीजिए

मुँह में छाले होना एक आम समस्या है, जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान दिखाई देता है। जब गलत खान-पान की वजह से पेट सही ढंग से साफ़ नहीं हो पाता है तो मुँह के छालों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। इसके साथ ही जो लोग अधिक मसालेदार भोजन करने के शौक़ीन होते हैं, उन्हें भी छालों की समस्या से गुजरना पड़ता है। तीखा-मीठा साथ-साथ खाने पर भी कई बार छालों की समस्या हो जाती है।

छालों में करना पड़ता है भयानक दर्द का सामना:

जब मुँह में छाले पड़ जाते हैं तो भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है। छाले मुँह में जीभ पर या होठों के के आस-पास कहीं भी हो जाते हैं। जब आप कुछ भी खाते हैं तो मुँह में बहुत तेज जलन महसूस होती है। जब मुँह में छालों की वजह से जलन होती है तो ऐसा लगता है कि क्या किया जाये कि यह तुरंत ही ठीक हो जाये। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लायें हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर मुँह के छालों से तुरंत छुटकारा पाया जा सकता है।

*- मुलेठी: मुँह के छालों के लिए मुलेठी एक रामबाण इलाज है। मुँह में छाले हो जाने पर 1 चम्मच मुलेठी पाउडर लेकर 2 कप पानी में डालकर 3-4 घंटों के लिए रख दें। इसी पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ला करें। ऐसा करने से एक ही दिन में आपको छालों से राहत मिलेगी।

*- नारियल दूध और शहद: जब भी आपके मुँह में छाले हो जाएँ तो आप 1 चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा शहद मिलाकर अपने छालों पर लगायें। यह प्रक्रिया आप दिन में 2-3 बार करें। ऐसा करने से आपके मुँह का दर्द भी ठीक हो जायेगा और मुँह के छाले भी ठीक हो जायेंगे।

*- सूखा धनिया: धनिये का बीज हर घर की रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल मुँह के छालों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। सबसे पहले 1 चम्मच धनिये के बीज को लेकर आप 1 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब पानी को छानकर उसे ठंढा होने के लिए रख दें। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें, मुँह के छाले बहुत जल्दी ही ठीक हो जायेंगे।

*- बेकिंग सोडा: सिमें सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो छालों को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छाले वाली जगह पर लगायें। दिन में 22-3 बार इसका इस्तेमाल करने से छालों में आराम मिलता है।

*- शहद: छालों वाली जगह पर शहद लगाने से भी जलन और दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके साथ ही आप निम्बू के रस में शहद मिलाकर कुल्ला करें, इससे बहुत जल्द ही छालों के घाव भर जाते हैं।