2 रुपये के इस चीज़ के इस्तेमाल करने से दांतों का कीड़ा हो जाएगा खत्म

चेहरे पर एक अच्छी मुस्कान को हमेशा बनाए रखने के लिए दातों की साफ-सफाई और उसका देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा कहा जाता है कि एक अच्छी मुस्कान आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। परंतु आज के समय में लोगों की गलत खान पान और जीवन शैली की वजह से उनके दांत बहुत ही जल्द खराब होने शुरू हो जाते हैं। एक बार जब दांत खराब होने शुरू हो जाए तो उसके बाद मनुष्य को इसकी वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक दांत में कीड़ा लगना भी होता है। अगर आप भी दांत में कीड़े लगने की समस्या से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दांत में कीड़े लगने के पीछे का कारण के साथ साथ एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसे आजमाने के बाद आपको इस समस्या से हमेशा के लिए आपको छुटकारा मिल जाएगा।
सबसे पहले बात अगर दातों में कीड़ा लगने के पीछे की वजह की करें तो इसके पीछे की वजह रोजाना दातों की अच्छी तरीके से सफाई ना करने और ज्यादा मीठा खाने के साथ साथ मीठा खाने के बाद दांत साफ ना करने को बताया जाता है। अगर आप काफी लंबे वक्त तक ज्यादा मात्रा में मीठा और चॉकलेट खाया करते हैं तो ऐसे में आपके दांत बहुत ही जल्द खराब हो जाते है।
..
इसके अलावा खाना खाते वक्त जब कभी खाने का कण दातों के बीच फंस जाता हैं और आप उसे सही तरीके से साफ नहीं करते तो ऐसे में यह कण मुंह के बैक्टीरिया के साथ मिलकर वक्त के साथ दांत को खोखला बनाना शुरू कर देता हैं। एक बार दांत के खोखला बन जाने के बाद इसके अंदर कीड़े पनपने शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से ही लोगों तरह तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी दांतों में मौजूद कीड़ो की वजह से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताते हैं।
इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको बाजारों में आसानी से मिलने वाली फिटकरी और चूने की जरूरत पड़ेगी। यहां हम आपको बता दें कि आप को उस चूने का इस्तेमाल करना है जिसे ज्यादातर लोग पान के साथ खाने के लिए इस्तेमाल किया करते हैं। चूने और फिटकरी को लेने के बाद आप उसे महीन पीसकर एक मिश्रण तैयार कर ले। उस तैयार किए गए मिश्रण में दो-चार बूंद पानी डालकर आप उसका एक पेस्ट बना लें । पेस्ट बनाने के बाद आप उस पेस्ट को दांतों की कैविटी में लगाएं जिससे कि उसके अंदर मौजूद कीड़ा खुद-ब-खुद बाहर निकल जाए। अगर आप इस प्रक्रिया को अपनाते हैं तो आपको इसका निश्चित तौर पर इसका लाभ मिलेगा।