नवरात्र के 9 दिनों में मिले ये संकेत तो समझ जाएं आप पर माता रानी है मेहरबान, जल्‍द होगी तरक्‍की

वैसे तो हमारे देश में हर माह कोई न कोई त्‍योहार मनाया जाता है वहीं अगर बात करें हिंदु धर्म की तो आए दिन कोई न कोई त्‍योहार आता ही रहता है। लेकिन कुछ ऐसे त्‍योहार होते हैं जो बेहद ही धूमधाम से मनाए जाते हैं जिसमें से एक त्‍योहार नवरात्री का होता है। नवरात्रि साल में दो बार आती है पहली चैत्र नवरात्रि और दूसरी शारदीय नवरात्रि। इसके अलावा आषाढ़ और माघ मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले दो गुप्त नवरात्रि पर भी मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना की जाती हैं। वैसे आपको बता दें कि इस बार शारदीय नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है और 19 अक्टूबर तक चलेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि शक्ति की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र प्रतिपदा से नवमी तक निश्चित नौ तिथि, नौ नक्षत्र, नौ शक्तियों की भक्ति के साथ सनातन काल से मनाया जा रहा है। वहीं इसके अलावा ये भी बता दें कि नवरात्रि भारत के विभिन्न भागों में अलग ढंग से मनायी जाती है। गुजरात में इस त्योहार को बड़े पैमाने से मनाया जाता है। गुजरात में नवरात्रि समारोह डांडिया और गरबा के रूप में जान पड़ता है।

अश्विन शुक्ल पक्ष में शारदीय नवरात्र के आने पर अनेक प्रकार के चंडी यज्ञ भी आयोजित किए जा रहे है। इनकी तैयारियां अभी से शुरु हो चुकी हैं। इस बार के नवरात्र इसलिए और भी विशिष्ट होंगे क्योंकि इनका शुभारंभ चित्रा नक्षत्र में हो रहा है। वहीं आपको बता दें कि महानवमी का आगमन श्रवण नक्षत्र में होगा, इस दिन ध्वज योग है। इस बार के शारदीय नवरात्र सभी देश वासियों के बहुत शुभ होने की बात कही जा रही है।

आपको बता दें कि नवरात्र के ये 9 दिन देवी मां को प्रसन्न करने के लिए बेहद ही शुभ होता है। वहीं आपको बता दें कि भक्त इन 9 दिनों में देवी मां को प्रसन्‍न करने के लिए खुब प्रयास करते हैं जिससे देवी मां की भी कृपा भक्‍त पर बनी रहती है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे पता चलेगा कि देवी मां की आपपर कृपा है। तो आपको बता दें कि नवरात्र के दौरान जब ये संकेत मिलते हैं तो समझ लें कि माता रानी आप पर कृपा बरसा रही है।

ये रहे वो संकेत

1. शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि अगर नवरात्र के इन 9 दिनों में अगर व्‍यक्ति को सपने में कुछ खास संकेत मिलते है तो समझ जाएं कि आपपर देवी मां की विशेष कृपा है और बहुत ही जल्द आपकी किस्मत बदलने वाली है।

2. बताते चलें कि शास्त्रों के अनुसार किसी भी व्यक्ति को सपने अगर सफेद या सुनहरे रंग का सांप दिखे तो समझ जाए कि ये बेहद शुभ संकेत है क्योंकि सांप का कुंडली मारकर बैठना धन के देव कुबेर और देवी लक्ष्मी को दर्शाता है।

3. वहीं ये भी बता दें कि नवरात्र के दौरान अगर सपने में सांप एक जगह बैठा हुआ देखते हैं तो समझ जाएं कि आपको बहुत जल्‍द ही धन की प्राप्ति होने वाली है इसके अलावा घर में सम्पन्नता भी बनी रहेगी।

4. इन 9 दिनों के दौरान अगर सपने में नारियल, फूल और शंख देखना भी अच्छा माना जाता है। क्‍योंकि ये सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इस सपने के आने से आपके जीवन में तरक्की का संकेत मिलता है।

5. वहीं आपको बता दें कि अगर सपने में फूल दिखें तो समझ जाए कि देवी मां की कृपा से आपका भी नाम पूरे विश्व में ऐसे ही डंके की चोट पर लिया जाएगा क्‍योंकि माता ने आपको आशीर्वाद दिया हैं ।