12 तस्वीरें, जो बताती हैं कि जापान सारी दुनिया से अलग तरह...

12 तस्वीरें, जो बताती हैं कि जापान सारी दुनिया से अलग तरह का देश है

843
0

दुनिया में बहुत से देश हैं लेकिन क़ानून व्यवस्था, साफ़ सफाई, लोगों का नैतिक स्तर, टेक्नोलॉजी का उपयोग जैसे हर क्षेत्र में जापानियों का कोई जवाब नहीं. हम यहाँ जापान की कुछ ऐसी तस्वीरें लेकर आये हैं जो सिर्फ तारीफ़ के काबिल ही नहीं है बल्कि जिनसे हम बहुत कुछ सीख सकते हैं.

#1 पिछले साल एक जापानी बस कंपनी के ड्राइवरों ने हड़ताल की. इस हड़ताल में उन्होंने न तो कोई तोड़फोड़ की, न ही बसें जलाईं बल्कि वे तो रोज की तरह बसें चलाते रहे. बस उन्होंने यात्रियों से किराया लेना बंद कर दिया. नतीजा, जनता खुश और कंपनी परेशान. इससे अच्छा हड़ताल का तरीका और क्या हो सकता था.

#2 फीफा वर्ल्ड कप 2014 के बाद जापानी फैन्स दुनिया के दूसरे खेलप्रेमियों की तरह गंदगी मचाकर चले नहीं गए. बल्कि वे वहाँ रुके और स्टेडियम की साफ़-सफाई करवा कर ही गए.

#3 ये तस्वीरें जापान की सीवर लाइनों के ऊपर मैन होल्स की हैं

#4 जापान के बहुत से स्कूलों में सफाई कर्मचारी नहीं होते. वहाँ बच्चे ही स्कूल की साफ़ सफाई करते हैं.

#5 ये बेबी स्टैंड जापान के पब्लिक टॉयलेट्स में लगे होते हैं. यदि आप बच्चे को साथ लेकर टॉयलेट गए हैं तो कोई दिक्कत नहीं, वह इसमें सुरक्षित रहेगा तब तक आप आराम से फारिग हो सकते हैं.

#6 ये वो खाना है जो जापान के अस्पतालों में मरीजों को दिया जाता है

#7 अपनी बुलेट ट्रेन्स के लिए जापान दुनिया भर में प्रसिद्ध है. जब ये चलती हैं तो यदि आप खिड़की से बाहर नहीं देख रहे हैं तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि ये चल रही है

#8 लोगों के ऊंचे नैतिक स्तर का आलम ये है कि एक आदमी से गलती से किसी दूसरे की साइकिल गिर गई और उसकी घंटी टूट गई. जिसकी साइकिल थे वह उस वक़्त वहाँ मौजूद नहीं था. दूसरे किसी देश में आदमी चुपचाप निकल लेता पर उसने एक माफीनामा लिखा और साथ में घंटी ठीक कराने के पैसे रखकर गया.

#9 ये जापान की एक नाली की तस्वीर है जिसमें सुन्दर मछलियाँ तैर रही हैं.

#10 वहाँ के लोग कितने अनुशासन प्रिय होते हैं ये बताने के लिए ये तस्वीर काफी है

#11 हाल ही में टोक्यो ट्रेन कंपनी ने यात्रियों से इसलिए माफ़ी मांगी क्योंकि उनकी ट्रेन 20 सेकंड पहले चली गई थी.

#12 जापान में कई जगह टॉयलेट भी मनोरंजक होते हैं. इस टॉयलेट में आप पेशाब करते करते वीडियो गेम खेल सकते हैं