रोज रात सात किशमिश खाकर देखिये, अगले दिन जो होगा उसे देख...

रोज रात सात किशमिश खाकर देखिये, अगले दिन जो होगा उसे देख यकीन नही होगा

641
0

वैसे हम कई सारी चीजे है जिन्हें अपने रूटीन में शामिल करते है और इसके पीछे मकसद सिर्फ एक ही होता है कि किसी तरह से बस हम स्वस्थ बने रह सके और इसके लिए ही सारी की सारी कशमकश होती है लेकिन ऐसे में कुछ बाते होती है जो अक्सर ही बीच में छूट जाती है और वो है ड्राई फ्रूट्स। जब ड्राई फ्रूट्स की बात आती है तो हम किशमिश को भला कैसे छोड़ सकते है? ये अपने आप में ही बड़ी लाभकारी मानी जाती है और इसके कई सारे फायदे भी होते है जिनके बारे में अभी हम आपको बताने वाले है।

सबसे पहली बात तो ये है कि किशमिश में अच्छी खासी मात्रा में आयरन होता है जिससे कि शरीर में खूब और आरबीसी की प्रचुर मात्रा बनी रहती है। इससे हीमोग्लोबिन भी मेंटेन रहता है। ये इसका काफी अच्छा प्लस पॉइंट है।

Source: Medical News Today

बहुत ही कम लोग जानते है कि किशमिश में बहुत ही अच्छी मात्रा में केल्शियम भी मिलता है जिससे कि हड्डियों को मजबूती आती है और ये बुढापे के लिए आपका अच्छा बीमा माना जा सकता है।

Source: DIY Health Academy

कम लोगो को ही पता है कि किशमिश खाने से ना सिर्फ मानसिक तनाव दूर होता है बल्कि इससे पौरुष बल में भी वृद्धि होती है जिससे आपका पार्टनर बेड पर हमेशा ही संतुष्ट मिलेगा और क्या चाहिए इन्सान को?

Source: DeviantArt

इन सबके अलावा किशमिश हमारे शरीर की इम्यूनिटी को भी बढाता है जिससे काफी फायदा होता है और शरीर में सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी बीमारियाँ तो कभी होती भी  नही है और साथ ही साथ किशमिश में विटामिन सी की भी थोड़ी मात्रा होती है जिससे आपकी त्वचा में दमक आती है तो इसका मतलब आप समझ रहे है? अगर आप रोज रात को सोने से पहले सिर्फ दो किशमिश खाकर के या चार किशमिश खाकर के भी सोते है तो इसके आपको काफी दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे।