इन 7 चीजों का सपनो में दिखाई देना होता है शुभ, महालक्ष्मी जल्द कर सकती हैं मालामाल

हर कोई व्यक्ति रात में सोते समय सपने जरूर देखता है, कुछ सपने अच्छे होते हैं तो कुछ सपने बुरे होते हैं। सपने मन की एक विशेष अवस्था होते हैं, जिसमें वास्तविकता का आभास होता है। स्वप्न न तो जागृत अवस्था में आते हैं न तो निद्रा में, यह दोनों के बीच की तुरीयावस्था में आते हैं। हम सभी जीवन में कई तरह के सपने देखते हैं और उनका मतलब क्या है, यह जानने की हमारे अंदर उत्सुकता रहती है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार, हर सपना हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं का संकेत देता है। दरअसल हमको अपने भविष्य में क्या हासिल होगा इसका अनुमान सपने में दिखाई दी जाने वाली चीजों से लगाया जा सकता है, यह चीजें हमारी खुशियां और दुख की ओर इशारा करती हैं।

सपनों के आने के पीछे खान-पान और बीमारियों की बड़ी भूमिका होती है। इसके पीछे ग्रह और राशियां भी जिम्मेदार होती हैं। वायु और जल तत्व की राशियों को सपने ज्यादा आते हैं, परन्तु हर सपने का कोई अर्थ नहीं होता, ज्यादातर सपने निरर्थक होते हैं। ये सपने कभी तो बेहद सुखद होते हैं तो कभी हमें भविष्य में आने वाले खतरे के लिये आगाह भी कर देते हैं। अगर इन सपनों का थोड़ा सा विश्लेषण कर लें, तो हम आने वाली चुनौतियों का पूर्वानुमान लगा सकते हैं। आइए आपसे ऐसे ही कुछ अच्छे-बुरे सपनों के बारे में जानकारी देते हैं जिन्हें देखकर लोग उलझन में हैं जबकि ये सपने बड़े ही शुभ होते हैं।

Swapn

कुछ सपने चेतावनी स्वरूप या सूचना स्वरूप होते हैं और यही स्वप्न दरअसल महत्वपूर्ण होते हैं। ये सपने भविष्य के प्रति आपको आगाह करते हैं और शुभ-अशुभ घटनाओं को बताते हैं। भोर में या अचानक दिखने वाले सपने आम तौर पर सत्य होते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 8 चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर यह चीजें आपको अपने सपने में दिखाई देती है तो इससे समझ लीजिए की आपके ऊपर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा बरसने वाली है और आप बहुत ही जल्द मालामाल हो सकते हैं।

साँप स्वप्न- स्वप्न में सांप का दिखना ये बताता है कि आपकी लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। अपनी जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही न करें, साथ ही आपका कोई काम अधूरा छूट गया है। अगर आपको अपने सपने में सफेद रंग का सांप नजर आता है तो यह बहुत शुभ संकेत माना गया है, इस विषय में ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति को सपने में सफेद सांप दिखाई देने से धन लाभ की प्राप्ति होती है इससे आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना अधिक रहती है।

संख स्वप्न- शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है, कि यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में शंख बजाते हुए या भगवान के पास शंख रखा हुआ देखता है। तो यह शुभ संकेत की ओर इशारा करता है। इस विषय में ऐसा कहा जाता है, कि इससे व्यक्ति के घर परिवार में खुशियां आती हैं। इसके साथ ही व्यक्ति को कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना होती है।

उल्लू का स्वप्न– अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में उल्लू देखता है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि धन की देवी माता लक्ष्मी जी आप से प्रसन्न है। अगर उल्लू सफेद रंग का हो तो यह बहुत ही ज्यादा शुभ माना गया है। इससे आपको बहुत ही शीघ्र धन मिलने का योग बनता है। मान्यताओं के अनुसार उल्लू धन की देवी लक्ष्मी का बाहन स्वरुप होता है, ऐसे में व्रह्म महूर्त के स्वप्न में उल्लू को देखना अतयंत शुभ माना जाता है।

पके गेंहू का स्वप्न- स्वप्न शास्त्र के अनुसार खेती व हरियाली बैभव का प्रतीक माने जाते है। ऐसे में अगर कोई ब्यक्ति ब्रह्म महूर्त में पके, गेंहू, पाकी फसल या फिर अनाज से भरे भण्डार का स्वपन देखता है, तो यह अत्यंत शुभ संकेत होता है। मान्यताओं के अनुसार, ऐसे ब्यक्ति को जल्द ही धन लाभ व ऐस्वर्य की प्राप्ति होती है। घर परिवार में सुबह शांति व बैभव का आगमन होता है। ब्रह्म महूर्त में पके गेंहू को देखना धन प्राप्ति का संकेत होता है।

Mor Pankh
Image Source- Social Media

मोर स्वप्न- स्वप्न शास्त्र के अनुसार मोर समृद्धि का प्रतीक होता है, हिन्दू धर्म में मोर पंख को अत्यंत शुभ दर्शाया गया है। मान्यताओं के आधार पर ब्रह्म महूर्त में नाचता हुआ मोर देखना खुशहाली, व भगवन श्री कृष्ण के सर पर सुशोभित मोर पंख देखना सौभाग्यशाली का प्रतीक होता है। शास्त्रों के आधार पर ऐसे ब्यक्ति के जीवन में जल्द ही धन व बैभव के साथ साथ किसी शुभ समाचार का आगमन भी होता है। नौकरी में तरक्की व ब्यापार में धन लाभ के साथ साथ शुभ संकेत देता है, मोर स्वपन।

कोयले का स्वप्न- कोयला को काला सोना भी कहा जाता है, और स्वप्न में उसके ऊपर बैठना मतलब धन प्राप्ति के शुभ संकेत मिलना। शास्त्रों के आधार पर, स्वप्न में ब्रह्म महूर्त के समय काला सोना यानी कोयला दिखना सुख का प्रतीक होता है। जीवन में संघर्ष के बाद, फल की प्राप्ति होने पर ऐसा स्वप्न दिखाई देता है। अगर आप अपने सपने में कोयले का ढेर देखते हैं, तो यह अच्छा संकेत माना गया है। इस विषय में ऐसा कहा जाता है, कि इससे व्यक्ति को बहुत ही जल्दी धन की प्राप्ति होती है और व्यक्ति को अपने जीवन में धन कमाने के मार्ग हासिल होते हैं।

गड़ा हुआ धन- धन बैभव का प्रतीक होता है, ऐसे में अगर कोई ब्यक्ति ब्रह्म महूर्त के समय अपने स्वप्न के अंदर गड़ा हुआ धन देखता है, तो यह अत्यंत शुभ संकेत माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के आधार पर देवी लक्ष्मी धन के रूप में उस ब्यक्ति को खुशहाली का आशीर्वाद देती है। स्वप्न में गड़ा हुआ धन, हीरे मोती देखना भविष्य के लिए शुभ संकेत लाता है, मनुष्य को धन प्राप्ति के साथ साथ बैभव व खुशियों की भी प्राप्ति होती है।

Source