हार्ट अटैक से 1 महीने पहले ही शरीर में मिलने लगते है ये संकेत, अगर किया इग्नोर तो पड़ेगी भारी

इन्सान बड़ी बड़ी बीमारियों से एक बार के लिए बचकर के निकल  सकता है लेकिन जब भी बात दिल का दौरा पड़ने की आती है तब फिर मामला बिलकुल ही गड़बड़ नजर सा आने लगता है क्योंकि एक बार ये पड़ जाये तो इन्सान के पास बहुत ही कम मौके होते है कि वो बचकर के निकल आये लेकिन इसके साथ ये भी है कि अगर इसके जो पहले संकेत मिलते है उन्हें गम्भीरता के साथ ले लिया जाये तो फिर इससे बचा भी जा सकता है तो चलिए फिर आज हम जानते है कि दिल का दौरा पड़ने से लगभग 1 महीने पहले शरीर को कौन कौनसे संकेत मिलने लग जाते है।

सबसे पहले और सामान्य लक्षण तो थकान और शिथिलता होती है जो इसके आगमान की सबसे पहली सूचना देती है, यानि की अगर आपको छोटे छोटे कामो में भी थकान और शिथिलता आने लगे तो ये इसका लक्षण कही ना कही हो जरुर सकती है।

Source: Cleveland Clinic Health Essentials

इसके अलावा पेट दर्द की शिकायत रहने लगती है, सूजन की समस्याएँ आने लगती है और कई बार सांस लेने में भी दिक्कत आती है। कई बार ऐसा लगता है मानो पर्याप्त सांस भी उपलब्ध नही हो पा रही है। इसके अलावा कुछ लक्षण अनिद्रा हो जाना, बैचैनी आना और तेजी के साथ में बाल झड़ने की समस्या हो जाना भी इसका ही लक्षण है और ये लक्षण एक के बाद एक लगातार दिखने का मतलब आप जरुर इस अवस्था से गुजर रहे हो सकते है और आपको सचेत हो जाने की जरूरत है।

इसके अलावा सीने में लगातार दर्द रहना इसका अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण लक्षणा है। अगर ऐसा आपके साथ लगातार होने लगे तो आपको तुरंत इसके लिए डॉक्टर से सम्पर्क कर अपने शरीर की जांच करवानी चाहिए और जिस तरह से वो निर्देश दे उसी तरह से दिनचर्या को चलाने की ओर आगे बढ़ना है।