कुत्ते को अपनी खुराक बनाना चाहता था तेंदुआ, लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा कि आप यकीन नहीं करेंगे

कोई व्यक्ति कितना ज्यादा बहादुर होता हैं ये उसके आकार पर नहीं बल्कि उसके जज्बे पर निर्भर करता हैं. यदि आप किसी चीज को करने की ठान ले, कभी हार ना माने और हमेशा अपने स्थान पर टिके रहे तो आपको जितने से कोई नहीं रोक सकता हैं. इस बात का एक ताज़ा उदहारण राजस्थान के जयपुर के पास बने झलना सफारी पार्क में देखने को मिला हैं. यहाँ पार्क में एक तेंदुआ कुत्ते को अपनी खुराक बनाने की फ़िराक में था लेकिन उसके बाद कुछ ऐसा देखने को मिला जिसे देख सभी की आँखें फटी की फटी रह गई. आइए विस्तार से जाने क्या हैं पूरा मामला…

दरअसल जयपुर के पास झलना सफारी पार्क में कुछ पर्यटक टहल रहे थे. तभी उन्होंने देखा कि एक तेंन्दुआ झाड़ियों में घात लगाए छुपा बैठा हैं. इस तेंदुए का शिकार सड़क पर बैठे एक कुत्ता हैं जो सोया हुआ हैं. ये नज़ारा देख पर्यटक तुरंत अपना कैमरा ऑन कर देते हैं ताकि तेंदुए के शिकार का दिलचस्प नज़ारा कैद किया जा सके. हालाँकि इसके बाद वो जो चीज देखते हैं उससे उनके भी होश उड़ जाते हैं.

तेंदुआ जैसे ही झाड़ियों से निकल कर कुत्ते पर हमला करता हैं कुत्ता सतर्क हो जाता हैं और तुरंत पलट कर तेंदुए पर लगातार भोकने लगता हैं. तेंदुआ कुत्ते के इस पलटवार से हैरान रह जाता हैं. वो कुछ देर वहां खड़ा कुत्ते को मार गिराने का मौक़ा तलाशता हैं. हालाँकि बहादुर कुत्ता तेंदुए को साफ़ जाहिर कर देता हैं कि वो उससे जरा सा भी नहीं डरता हैं और उसकी खुराक बिलकुल भी नहीं बनेगा.

ये कुत्ता तेदुए कर ऊपर बड़ी तेज़ी से और लगातार भोकता रहता हैं. अंत में तेंदुआ भी समझ जाता हैं कि इस कुत्ते को मारना उसके बस की बात नहीं हैं. इसलिए तेंदुआ पीछे हट जाता हैं जबकि कुत्ता उसे भोक भोक कर वापस झाड़ियों में भगा देता हैं. ये पूरा नजरा पर्यटक के कैमरे में कैद हो जाता हैं.

इस घटना की सबसे दिलचस्प बात ये रहती हैं कि कुत्ता तेंदुए पर बिना कोई हमला किए ही उसे डराने में कामयाब हो जाता हैं. तेंदुआ अक्सर सबसे तेज़ और फुर्तीला जानवार माना जाता हैं. वो अपने से 5 गुना बड़े जानवर तक का शिकार करने में माहिर होता हैं. ऐसे में इस कुत्ते का उसे डरा धमका के भगा देना सच में काबिले तारीफ हैं. ऐसा नज़ारा रोज रोज देखने को नहीं मिलता हैं.

इस विडियो से हमे एक सिख यह भी मिलती हैं कि आपके सामने आई मुसीबत चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो यदि आप उसके सामने बहादुरी से डट के खड़े रहोगे तो अंत में जीत आपकी ही होगी. ये विडियो इन्टरनेट पर भी खूब वायरल हो रहा हैं. जो भी इस विडियो को देख रहा हैं वो अपनी आँखों पर यकीन नहीं कर पा रहा हैं कि कैसे एक कुत्ते ने जंगल के खूखार तेंदुए को धुल चटा दी. विडियो देख हर कोई कुत्ते की बहादुरी की तारीफ़ कर रहा हैं.

हालाँकि दूसरी तरफ वन विभाग के अधिकारीयों का कहना हैं कि तेंदुए ने कुत्ते पर हमला इसलिए नहीं किया क्योंकि वहां आसपास दुसरे इंसान भी मौजूद थे. हालाँकि विडियो देख तो यही लग रहा हैं कि तेंदुआ कुत्ते से डर गया हैं.

देखे विडियो: